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Posted by : ROHINI KAMAL

सिंधु घाटी सभ्यता

सिंधु घाटी सभ्यता (अंग्रेज़ी:Indus Valley Civilization) विश्व की प्राचीन नदी घाटी सभ्यताओं में से एक प्रमुख सभ्यता थी।

इस सभ्यता का उदय सिंधु नदी की घाटी में होने के कारण इसे सिंधु सभ्यता तथा इसके प्रथम उत्खनित एवं विकसित केन्द्र हड़प्पा के नाम पर हड़प्पा सभ्यता, आद्यैतिहासिक कालीन होने के कारण आद्यैतिहासिक भारतीय और सिंधु-सरस्वती सभ्यता के नाम से भी जानी जाती है।

सभ्यता का खोज

इस अज्ञात सभ्यता की खोज का श्रेय 'रायबहादुर दयाराम साहनी' को जाता है। उन्होंने ही पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक 'सर जॉन मार्शल' के निर्देशन में 1921 में इस स्थान की खुदाई करवायी। लगभग एक वर्ष बाद 1922 में 'श्री राखल दास बनर्जी' के नेतृत्व में पाकिस्तान के सिंध प्रान्त के 'लरकाना' ज़िले के मोहनजोदाड़ो में स्थित एक बौद्ध स्तूप की खुदाई के समय एक और स्थान का पता चला। 

सभ्यता का विस्तार

अब तक इस सभ्यता के अवशेष पाकिस्तान और भारत के पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर के भागों में पाये जा चुके हैं। इस सभ्यता का फैलाव उत्तर में 'जम्मू' के 'मांदा' से लेकर दक्षिण में नर्मदा के मुहाने 'भगतराव' तक और पश्चिमी में 'मकरान' समुद्र तट पर 'सुत्कागेनडोर' से लेकर पूर्व में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मेरठ तक है। इस सभ्यता का सर्वाधिक पश्चिमी पुरास्थल 'सुत्कागेनडोर', पूर्वी पुरास्थल 'आलमगीर', उत्तरी पुरास्थल 'मांडा' तथा दक्षिणी पुरास्थल 'दायमाबाद' है। लगभग त्रिभुजाकार वाला यह भाग कुल क़रीब 12,99,600 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। सिन्धु सभ्यता का विस्तार का पूर्व से पश्चिमी तक 1600 किलोमीटर तथा उत्तर से दक्षिण तक 1400 किलोमीटर था। इस प्रकार सिंधु सभ्यता समकालीन मिस्र या 'सुमेरियन सभ्यता' से अधिक विस्तृत क्षेत्र में फैली थी।

मुख्य स्थल

  • हड़प्पा : हड़प्पा 6000-2600 ईसा पूर्व की एक सुव्यवस्थित नगरीय सभ्यता थी। मोहनजोदड़ो, मेहरगढ़ और लोथल की ही शृंखला में हड़प्पा में भी पुर्रात्तव उत्खनन किया गया। यहाँ मिस्र और मैसोपोटामिया जैसी ही प्राचीन सभ्यता के अवशेष मिले है। इसकी खोज 1920 में की गई। वर्तमान में यह पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त में स्थित है। सन् 1857 में लाहौर मुल्तान रेलमार्ग बनाने में हड़प्पा नगर की ईटों का इस्तेमाल किया गया जिससे इसे बहुत नुक़सान पहुँचा।
  • मोहनजोदाड़ो : मोहन जोदड़ो, जिसका कि अर्थ मुर्दो का टीला है 2600 ईसा पूर्व की एक सुव्यवस्थित नगरीय सभ्यता थी। हड़प्पा, मेहरगढ़ और लोथल की ही शृंखला में मोहन जोदड़ो में भी पुर्रात्तव उत्खनन किया गया। यहाँ मिस्र और मैसोपोटामिया जैसी ही प्राचीन सभ्यता के अवशेष मिले है। 
  • चन्हूदड़ों : मोहनजोदाड़ो के दक्षिण में स्थित चन्हूदड़ों नामक स्थान पर मुहर एवं गुड़ियों के निर्माण के साथ-साथ हड्डियों से भी अनेक वस्तुओं का निर्माण होता था। इस नगर की खोज सर्वप्रथम 1931 में 'एन.गोपाल मजूमदार' ने किया तथा 1943 ई. में 'मैके' द्वारा यहाँ उत्खनन करवाया गया। सबसे निचले स्तर से 'सैंधव संस्कृति' के साक्ष्य मिलते हैं।
  • लोथल : यह गुजरात के अहमदाबाद ज़िले में 'भोगावा नदी' के किनारे 'सरगवाला' नामक ग्राम के समीप स्थित है। खुदाई 1954-55 ई. में 'रंगनाथ राव' के नेतृत्व में की गई।
  • रोपड़ : पंजाब प्रदेश के 'रोपड़ ज़िले' में सतलुज नदी के बांए तट पर स्थित है। यहाँ स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात् सर्वप्रथम उत्खनन किया गया था। इसका आधुनिक नाम 'रूप नगर' था। 1950 में इसकी खोज 'बी.बी.लाल' ने की थी।
  • कालीबंगा : यह स्थल राजस्थान के गंगानगर ज़िले में घग्घर नदी के बाएं तट पर स्थित है। खुदाई 1953 में 'बी.बी. लाल' एवं 'बी. के. थापड़' द्वारा करायी गयी। यहाँ पर प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष मिले हैं।
  • सूरकोटदा : यह स्थल गुजरात के कच्छ ज़िले में स्थित है। इसकी खोज 1964 में 'जगपति जोशी' ने की थी इस स्थल से 'सिंधु सभ्यता के पतन' के अवशेष परिलक्षित होते हैं।
  • आलमगीरपुर (मेरठ) : पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ ज़िले में यमुना की सहायक हिण्डन नदी पर स्थित इस पुरास्थल की खोज 1958 में 'यज्ञ दत्त शर्मा' द्वारा की गयी।
  • रंगपुर (गुजरात) : गुजरात के काठियावाड़ प्राय:द्वीप में भादर नदी के समीप स्थित इस स्थल की खुदाई 1953-54 में 'ए. रंगनाथ राव' द्वारा की गई। यहाँ पर पूर्व हडप्पा कालीन सस्कृति के अवशेष मिले हैं। यहाँ मिले कच्ची ईटों के दुर्ग, नालियां, मृदभांड, बांट, पत्थर के फलक आदि महत्त्वपूर्ण हैं। यहाँ धान की भूसी के ढेर मिले हैं। यहाँ उत्तरोत्तर हड़प्पा संस्कृति के साक्ष्य मिलते हैं।
  • बणावली (हरियाणा) : हरियाणा के हिसार ज़िले में स्थित दो सांस्कृतिक अवस्थाओं के अवषेश मिले हैं। हड़प्पा पूर्व एवं हड़प्पाकालीन इस स्थल की खुदाई 1973-74 ई. में 'रवीन्द्र सिंह विष्ट' के नेतृत्व में की गयी। 
    अलीमुराद (सिंध प्रांत) : सिंध प्रांत में स्थित इस नगर से कुआँ, मिट्टी के बर्तन, कार्निलियन के मनके एवं पत्थरों से निर्मित एक विशाल दुर्ग के अवशेष मिले हैं। इसके अतिरिक्त इस स्थल से बैल की लघु मृण्मूर्ति एवं कांसे की कुल्हाड़ी भी मिली है। 
    सुत्कागेनडोर (दक्षिण बलूचिस्तान) : यह स्थल दक्षिण बलूचिस्तान में दाश्त नदी के किनारे स्थित है। 

    हड़प्पाकालीन सभ्यता से सम्बन्धित कुछ नवीन क्षेत्र

    खर्वी (अहमदाबाद) कुनुतासी (गुजरात) बालाकोट (बलूचिस्तान) अल्लाहदीनों (अरब महासागर) भगवानपुरा (हरियाणा) देसलपुर (गुजरात) रोजदी (गुजरात)

    नगर निर्माण योजना

    इस सभ्यता की सबसे विशेष बात थी यहां की विकसित नगर निर्माण योजना। इस सभ्यता के महत्त्वपूर्ण स्थलों के नगर निर्माण में समरूपता थी। नगरों के भवनो के बारे में विशिष्ट बात यह थी कि ये जाल की तरह विन्यस्त थे।

    नगर निर्माण एवं भवन निर्माण :- सभी प्रमुख नगर जिनमे हड़प्पा मोहन जोदड़ो, चन्हुदड़ो, लोथल तथा कालीबंगा सभी प्रमुख नगर नदियों के तट पर बसे थे इन नगरों में सुरक्षा के लिये चारो ओर परकोटा दीवार का निर्माण कराया जाता था । प्रत्येक नगर में चौड़ी एवं लम्बी सड़के थी, चौड़ी सड़के एक दूसरें शहरों को जोड़ती थी । सिन्धु घाटी सभ्यता में कच्चे पक्के, छोटे बड़े सभी प्रकार के भवनों के अवशेष मिले है । भवन निर्माण में सिन्धु सभ्यता के लोग दक्ष थे । इसकी जानकारी प्राप्त भवनावशेषों से होती है । इनके द्वारा निर्मित मकानो में सुख-सुविधा की पूर्ण व्यवस्था थी । भवनों का निर्माण भी सुनियोजित ढंग से किया जाता था । प्रकाश व्यवस्था के लिये रोशनदान एवं खिड़कियां भी बनार्इ जाती थी । रसोर्इ घर, स्नानगृह, आंगन एवं भवन कर्इ मंजिल के होते थे । दीवार र्इटो से बनार्इ जाती थी । भवनो, घरों में कुंये भी बनाये जाते थे । लोथल में र्इटो से बना एक हौज मिला है ।

    विशाल स्नानागार :- मोहन जादे ड़ो में उत्खनन से एक विशाल स्नानागार मिला जो अत्यन्त भव्य है । स्नानकुण्ड से बाहर जल निकासी की उत्तम व्यवस्था थी । समय-समय पर जलाशय की सफार्इ की जाती थी । स्नानागार के निर्माण के लिये उच्च कोटि की सामग्री का प्रयोग किया गया था, इस कारण आज भी 5000 वर्ष बीत जाने के बाद उसका अस्तित्व विद्यमान है ।

    अन्न भण्डार :- हड़प्पा नगर के उत्खन में यहां के किले के राजमार्ग में दानेो ओर 6-6 की पक्तियॉं वाले अन्न भण्डार के अवशेष मिले है, अन्न भण्डार की लम्बार्इ 18 मीटर व चौड़ार्इ 7 मीटर थी । इसका मुख्य द्वार नदी की ओर खुलता था, ऐसा लगता था कि जलमार्ग से अन्न लाकर यहां एकत्रित किया जाता था । सम्भवत: उस समय इस प्रकार के विशाल अन्न भण्डार ही राजकीय कोषागार के मुख्य रूप थे ।

    जल निकास प्रणाली :- सिन्धु घाटी की जल निकास की याजे ना अत्यधिक उच्च कोटि की थी । नगर में नालियों का जाल बिछा हुआ था सड़क और गलियों के दोनो ओर र्इटो की पक्की नालियॉ बनी हुर्इ थी । मकानों की नालियॉं सड़को या गलियों की नालियों से मिल जाती थी । नालियों को र्इटो और पत्थरों से ढकने की भी व्यवस्था थी । इन्हें साफ करने स्थान-स्थान पर गड्ढ़े या नलकूप बने हुये थे । इस मलकूपों में कूडा करकट जमा हो जाता था और नालियों का प्रवाह अवरूद्ध नहीं होता था । नालियों के मोडो और संगम पर र्इटो का प्रयोग होता था । 

    सड़कें :- सिंधु सभ्यता में सड़कों का जाल नगर को कई भागों में विभाजित करता था। सड़कें पूर्व से पश्चिम एवं उत्तर से दक्षिण की ओर जाती हुई एक दूसरे को समकोण पर काटती थी। मोहनजोदाड़ो में पाये गये मुख्य मार्गो की चौड़ाई लगभग 9.15 मीटर एवं गलियां क़रीब 3 मीटर चौड़ी होती थी। सड़को का निर्माण मिट्टी से किया गया था। सड़को के दोनो ओर नालियों का निर्माण पक्की ईटों द्वारा किया गया था और इन नालियों में थोड़ी-थोड़ी दूर पर ‘मानुस मोखे‘बनाये गये थे। नलियों के जल निकास का इतना उत्तम प्रबन्घ किसी अन्य समकालीन सभ्यता में नहीं मिलता ।

    सामाजिक जीवन -

    हड़प्पा जैसी विकसित सभ्यता एक मजबतू कृषि ढांचे पर ही पनप सकती थी । हड़प्पा के किसान नगर की दीवारों के समीप नदी के पास मैदानों में रहते थे । यह शिल्पकारों, व्यापारियों और अन्य शहर में रहने वालों के लिए अतिरिक्त अन्न पैदा करते थे । कृषि के अलावा ये लोग बहुत सी अन्य कलाओं में भी विशेष रूप से निपुण थे । घरों के आकारों में भिन्नता को देखते हुए कुछ विद्वानों का मत है कि हड़प्पा समाज वर्गो में बंटा था ।

    भोजन :- हड़प्पा संस्कृति के लागे भोजन के रूप में गेहॅूं, चावल, तिल, मटर आदि का उपयोग करते थे । लोग मांसाहारी भी थे । विभिन्न जानवरों का शिकार कर रखते थे । फलो का प्रयोग भी करते थे । खुदार्इ से बहुत सारे ऐसे बर्तन मिले है, जिनसे आकार एवं प्रकार से खाद्य व पेय सामग्रियों की विविधता का पता लगता है । पीसने के लिये चक्की का प्रयोग करते थे ।

    वस्त्र :- सिन्धु घाटी के निवासियों की वेष भूषा के सम्बन्ध में कहा जाता है कि महिलायें घाघरा साड़ी एवं पुरूष धोती एवं पगड़ी का प्रयोग करते थे । स्वयं हाथ से धागा बुनकर वस्त्र बनाते थे।

    आभूषण एवं सौदर्य प्र्साधन :- स्त्री, पुरूष दोनो आभूषण धारण करते थे । आभषूणों में हार कंगन, अंगूठी, कर्णफूल, भुजबन्ध, हंसली, कडे, करधनी, पायजेब आदि विशेष उल्लेखनीय है । कर्इ लड़ी वाली करधनी और हार भी मिले है । आभूषण सोने, चॉदी, पीतल, तांबा, हाथी दांत, हड्डियों और पक्की मिट्टी के बने होते है । अमीर बहुमूल्य धातुओं और जवाहरातों के आभूषण धारण करते थे । स्त्री पुरूष दोनो श्रृंगार प्रेमी थे धातु एवं हाथी दांत की कंघी एवं आइना का प्रयोग करते थे । केश विन्यास उत्तम प्रकार का था खुदार्इ से काजल लगाने की एवं होठों को रंगने के अनेक छोटे-छोटे पात्र मिले हैं ।

    मनोरंजन :- सिन्धु सभ्यता के लोग मनोरजं न के लिये विविध कलाओं का प्रयोग करते थे जानवरों की दौड़ शतरंज खेलते थे, नृत्यगंना की मूर्ति हमें हड़प्पा संस्कृति में नाच गाने के प्रचलन को बताती है । मिट्टी एवं पत्थर के पांसे मिले है ।

    प्रौद्योगिकी ज्ञान :- सिन्धु सभ्यता के लोगों का भवन निर्माण, विशाल अन्न भण्डार जल निकासी व्यवस्था, सड़क व्यवस्था देखकर उनकी तकनीकी ज्ञान बहुत रहा होगा, ऐसा अनुमान लगाया जाता है, वे मिश्रित धातु बनाना जानते थे, उनकी मूर्तियॉं एवं आभूषण बहुत खुबसूरत थे।

    मृतक कर्म :- इस काल में भी शवों के जमीन में दफनाया जाता था । शवों के साथ पुरा पाषाण काल के समान भोजन, हथियार, गृह-पात्र तथा अन्य उपयोगी वस्तुएँ भी साथ में रख दी जाती थी । मृतकों की कब्रों के ऊपर बड़े-बड़े पत्थर भी रख दिये जाते थे, जिनको रखने का मुख्य उद्देश्य मृतकों को सम्मान देना था । कुछ स्थलों पर शवो को जलाने की प्रथा का भी प्रचलन हो गया था । जब शव जल जाता था तो उसकी राख को मिट्टी के बने घड़ों में रखकर सम्मान के साथ जमीन में गाड़ दिया जाता था ।

    चिकित्सा विज्ञान :- सिन्धु सभ्यता के निवासी विभिन्न औषधियों से परिचित थे, तथा हिरण, बारहसिंघे के सीगों, नीम की पत्तीयों एवे शिलाजीत का औषधियों की तरह प्रयोग करते थे, उल्लेखनीय है कि सिन्धु सभ्यता में खोपड़ी की शल्य चिकित्सा के उदाहरण भी काली, बंगा एवं लोथल से प्राप्त होते है । समुद्र फेन (झाग) भी औषधि के रूप में प्रयोग में लाया जाता था।

    आर्थिक जीवन 

    कृषि एवं पशुपालन :- आज के मुकाबले सिन्धु प्रदेश पूर्व में बहुत उपजाऊ था। सिन्धु की उर्वरता का एक कारण सिन्धु नदी से प्रतिवर्ष आने वाली बाढ़ भी थी। गाँव की रक्षा के लिए खड़ी पकी ईंट की दीवार इंगित करती है बाढ़ हर साल आती थी। यहां के लोग बाढ़ के उतर जाने के बाद नवंबर के महीने में बाढ़ वाले मैदानों में बीज बो देते थे और अगली बाढ़ के आने से पहले अप्रैल के महीने में गेहूँ और जौ की फ़सल काट लेते थे। यहाँ कोई फावड़ा या फाल तो नहीं मिला है लेकिन कालीबंगां की प्राक्-हड़प्पा सभ्यता के जो कूँट (हलरेखा) मिले हैं उनसे आभास होता है कि राजस्थान में इस काल में हल जोते थे।

    सिन्धु घाटी सभ्यता के लोग गेंहू, जौ, राई, मटर, ज्वार आदि अनाज पैदा करते थे। वे दो किस्म की गेँहू पैदा करते थे। बनावली में मिला जौ उन्नत किस्म का है। इसके अलावा वे तिल और सरसों भी उपजाते थे। सबसे पहले कपास भी यहीं पैदा की गई। इसी के नाम पर यूनान के लोग इस सिन्डन (Sindon) कहने लगे। हड़प्पा योंतो एक कृषि प्रधान संस्कृति थी पर यहां के लोग पशुपालन भी करते थे। बैल-गाय, भैंस, बकरी, भेड़ और सूअर पाला जाता था। हड़प्पाई लोगों को हाथी तथा गैंडे का ज्ञान था।

    व्यापार :- यहां के लोग आपस में पत्थर, धातु शल्क (हड्डी) आदि का व्यापार करते थे। एक बड़े भूभाग में ढेर सारी सील (मृन्मुद्रा), एकरूप लिपि और मानकीकृत माप तौल के प्रमाण मिले हैं। वे चक्के से परिचित थे और संभवतः आजकल के इक्के (रथ) जैसा कोई वाहन प्रयोग करते थे। ये अफ़ग़ानिस्तान और ईरान (फ़ारस) से व्यापार करते थे। उन्होंने उत्तरी अफ़गानिस्तान में एक वाणिज्यिक उपनिवेश स्थापित किया जिससे उन्हें व्यापार में सहूलियत होती थी। बहुत सी हड़प्पाई सील मेसोपोटामिया में मिली हैं जिनसे लगता है कि मेसोपोटामिया से भी उनका व्यापार सम्बंध था। मेसोपोटामिया के अभिलेखों में मेलुहा के साथ व्यापार के प्रमाण मिले हैं साथ ही दो मध्यवर्ती व्यापार केन्द्रों का भी उल्लेख मिलता है - दलमुन और माकन। दिलमुन की पहचान शायद फ़ारस की खाड़ी के बहरीन के की जा सकती है।

    उद्योग-धंधे :- यहाँ के नगरों में अनेक व्यवसाय-धन्धे प्रचलित थे। मिट्टी के बर्तन बनाने में ये लोग बहुत कुशल थे। मिट्टी के बर्तनों पर काले रंग से भिन्न-भिन्न प्रकार के चित्र बनाये जाते थे। कपड़ा बनाने का व्यवसाय उन्नत अवस्था में था। उसका विदेशों में भी निर्यात होता था। जौहरी का काम भी उन्नत अवस्था में था। मनके और ताबीज बनाने का कार्य भी लोकप्रिय था,अभी तक लोहे की कोई वस्तु नहीं मिली है। अतः सिद्ध होता है कि इन्हें लोहे का ज्ञान नहीं था।

    कला का विकास

    मूर्तिकला या प्रतिमाएं :- हडप़्पा सभ्यता के लोग धातु की सुन्दर प्रतिमाएं बनाते थे । इनका सबसे सुन्दर नमूना कांसे की बनी एक नर्तकी की मूर्ति है । खुदार्इ में सेलखड़ी की बनी एक दाढ़ी वाले पुरूष की एक अर्ध प्रतिमा प्राप्त हुर्इ है । उस के बांये कन्धे से दांये हाथ के नीचे तक एक अलंकृत दुशाला और माथे पर सरबन्ध है । पत्थर की बनी हुर्इ दो पुरूषों की प्रतिमाए हड़प्पा की लघु मूर्तिकला का उदाहरण है ।

    चित्रकला :- अनेक बर्तनों तथा मोहरो पर बने चित्रों से ज्ञात होता है कि सिन्धु घाटी के लोग चित्रकला में अत्यधिक प्रवीण थे । मुहरो पर सांडो और भैंसो की सर्वाधिक कलापूर्ण ढंग से चित्रकारी की गर्इ है । वृक्षों के भी चित्र बनाये गये है ।

    मुद्रा कला :- हड़प्पा की खुदार्इ में विभिन्न प्रकार की मुद्रायें मिली है ये मुद्रायें वर्गाकार आकृति की है जिन पर एक ओर पशुओं के चित्र बने है तथा दूसरी ओर लेख है । ये हांथी दांत व मिट्टी के लगभग 3600 मुहरे प्राप्त हुर्इ है ।

    धातु कला :- सिन्धु सभ्यता की कलाओं में धातु कला जिसमें विशेष स्वर्ण कला का उल्लेख मिलता है । यहां के सोनारों द्वारा गलार्इ, ढलार्इ, नक्कासी जोड़ने आदि का कार्य किया जाता था । सिन्धु काल की कलाकृतियां इतनी विलक्षण और मनोहर है कि ऐसी कारीगरी पर आज का सुनार भी गर्व कर सकता है ।

    पात्र निर्माण कला :- खुदार्इ में अनेक ताम्र एवं मिट्टी के पात्र मिले है जो बहुत सुन्दर एवं उच्च कोटि के है यह वर्गाकार, आयताकार, गोलाकार में मिले है । ये पानी भरने एवं अनाज रखने के काम आते थे ।

    ताम्र्रपात्र निर्माण कला :- खुदार्इ में अनेक ताबें के पात्र मिले है ये वर्गाकार, आयताकार में है जिसमें चित्रकारी है ।

    वस्त्र निर्माण कला :- सिन्धु सभ्यता की खुदार्इ की गइर् तो तकलियॉ प्राप्त हुर्इ है जिनसे सूत कातने के काम में भी यहां के निवासी निपुण थे ।

    नृत्य तथा संगीत कला :- इस बात के भी प्रमाण हैं कि सिन्धुवासी नृत्य तथा संगीत से परिचित थे । पहले हम कांसे की बनी एक नर्तकी की मूर्ति का उल्लेख कर आये है । इससे स्पष्ट है कि सिन्धु प्रदेश में नृत्य कला का प्रचार था । इस मूर्ति की भावभंगिमा वैसी ही हृदयग्राही है जैसी कि ऐतिहासिक युग की मूर्तियों में देखने को मिलती है । बर्तनों पर कुछ ऐसे चित्र मिले हैं जो ढोल और तबले से मिलते-जुलते हैं । अनुमान है कि सिन्धुवासी वाद्ययन्त्र भी बनाना जानते थे ।

    लिपि या लेखन कला :- मेसोपोटामिया के निवासियों की तरह हड़प्पा वासियों ने भी लेखन कला का विकास किया । यद्यपि इस लिपि के पहले नमूने 1853 में प्राप्त हुये थे पर अभी तक विद्वान इसका अर्थ नहीं निकाल पाए हैं । कुछ विद्वानों ने तो इसे पढ़ने के लिए कम्प्यूटर का भी उपयोग किया पर वह भी असफल हैं । इस लिपि का द्रविड़, संस्कृत या सुमेर की भाषाओं से संबंध स्थापित करने के प्रयत्नों का भी कोर्इ संतोषजनक परिणाम नहीं निकला है । हड़प्पा की लिपि को चित्र लिपि माना जाता है । इस लिपि में हर अक्षर एक चित्र के रूप में किसी ध्वनी, विचार या वस्तु का प्रतीक होता है । लगभग 400 ऐसे चित्रलेख देखने में आये हैं। यह लिपि अभी तक पढ़ी नहीं जा सकी है अत: हम हड़प्पा संस्कृति के साहित्य, विचारों या शासन व्यवस्था के विषय में अधिक नहीं कह सकते हैं । पढ़ना व लिखना शायद एक वर्ग तक सीमित था ।

    धार्मिक जीवन

    हड़प्पा के लोग एक ईश्वरीय शक्ति में विश्वास करते थे

    शिव की पूजा :- मोहनजोदड़ों से मैके को एक मुहर प्राप्त हुई जिस पर अंकित देवता को मार्शल ने शिव का आदि रुप माना आज भी हमारे धर्म में शिव की सर्वाधिक महत्ता है। मातृ देवी की पूजा:- सैन्धव संस्कृति से सर्वाधिक संख्या में नारी मृण्य मूर्तियां मिलने से मातृ देवी की पूजा का पता चलता है। यहाँ के लोग मातृ देवी की पूजा पृथ्वी की उर्वरा शक्ति के रूप में करते थे (हड़प्पा से प्राप्त मुहर के आधार

    मूर्ति पूजा :- हड़प्पा संस्कृति के समय से मूर्ति पूजा प्रारम्भ हो गई हड़प्पा से कुछ लिंग आकृतियां प्राप्त हुई है इसी प्रकार कुछ दक्षिण की मूर्तियों में धुयें के निशान बने हुए हैं जिसके आधार पर यहाँ मूर्ति पूजा का अनुमान लगाया जाता है। हड़प्पा काल के बाद उत्तर वैदिक युग में मूर्ति पूजा के प्रारम्भ का संकेत मिलता है हलाँकि मूर्ति पूजा गुप्त काल से प्रचलित हुई जब पहली बार मन्दिरों का निर्माण प्रारम्भ हुआ।

    जल पूजा :- मोहनजोदड़ों से प्राप्त स्नानागार के आधार पर।

    सूर्य पूजा :- मोहनजोदड़ों से प्राप्त स्वास्तिक प्रतीकों के आधार पर। स्वास्तिक प्रतीक का सम्बन्ध सूर्य पूजा से लगाया जाता है।

    नाग पूजा: मुहरों पर नागों के अंकन के आधार पर।

    वृक्ष पूजा:- मुहरों पर कई तरह के वृक्षों जैसे-पीपल, केला, नीम आदि का अंकन मिलता है। इससे इनके धार्मिक महत्ता का पता चलता है।



    Indus Valley Civilization


    The Indus Valley Civilization was one of the major civilizations of the ancient river valley civilizations of the world.

    Due to the rise of this civilization in the valley of the Indus river, it is also known as the Indus civilization and Harappan civilization after its first excavated and developed center Harappa, being the prehistoric period, the Indian and Indus-Saraswati civilization.

    discovery of civilization

    The credit of discovering this unknown civilization goes to 'Rai Bahadur Dayaram Sahni'. He got this place excavated in 1921 under the direction of 'Sir John Marshall', Director General of the Archaeological Survey Department. About a year later, in 1922, under the leadership of 'Shri Rakhal Das Banerjee', another place was discovered during the excavation of a Buddhist stupa located in Mohenjodaro of 'Larkana' district of Sindh province of Pakistan.

    expansion of civilization

    So far, the remains of this civilization have been found in parts of Punjab, Sindh, Balochistan, Gujarat, Rajasthan, Haryana, western Uttar Pradesh, Jammu and Kashmir in Pakistan and India.  The spread of this civilization is from 'Manda' of 'Jammu' in the north to 'Bhagatrao' at the mouth of Narmada in the south and 'Sutkagendor' on the 'Makran' beach in the west to Meerut in western Uttar Pradesh in the east.  The westernmost site of this civilization is 'Sutkagendor', the eastern site 'Alamgir', the northern site 'Manda' and the southern site 'Daimabad'.  This almost triangular part is spread over a total area of ​​about 12,99,600 square kilometers.  The extent of the Indus civilization was 1600 km from east to west and 1400 km from north to south.  Thus the Indus civilization spread over a much wider area than contemporary Egypt or the 'Sumerian Civilization'.

    main point

    Harappa: Harappa was a well-organized urban civilization of 6000-2600 BC.  In the same series of Mohenjodaro, Mehrgarh and Lothal, archaeological excavations were also done in Harappa.  The remains of ancient civilizations like Egypt and Mesopotamia have been found here.  It was discovered in 1920.  Presently it is located in the Punjab province of Pakistan.  In 1857, the bricks of Harappa city were used to build the Lahore-Multan Railway, which caused great damage to it.

    Mohenjodaro: Mohenjodaro, which means mound of the dead, was a well-organized urban civilization dating back to 2600 BC.  In the same series as Harappa, Mehrgarh and Lothal, archaeological excavations were also done at Mohenjodaro.  The remains of ancient civilizations like Egypt and Mesopotamia have been found here.

    Chanhudar: A place called Chanhudar, located in the south of Mohenjodaro, was used to manufacture seals and dolls as well as many things from bones. This city was first discovered by 'N. Gopal Majumdar' in 1931 and excavated here by 'McKay' in 1943 AD. Evidence of 'Sindhav culture' is found from the lowest level.

     Lothal : It is situated in Ahmedabad district of Gujarat near a village named 'Sargwala' on the bank of 'Bhogava river'. Excavation was done in 1954-55 AD under the leadership of 'Rangnath Rao'.

     Ropar : It is situated on the left bank of river Sutlej in 'Ropar district' of Punjab state. The first excavation was done here after independence. Its modern name was 'Roop Nagar'. It was discovered by 'BB Lal' in 1950.

     Kalibanga : This place is situated on the left bank of river Ghaggar in Ganganagar district of Rajasthan. Excavated in 1953 'B.B. Red' and 'B. Of. Thappad'. The remains of Pre-Harappan and Harappan culture have been found here.

     Surkotada : This place is located in Kutch district of Gujarat. It was discovered by 'Jagpati Joshi' in 1964, from this site the remains of 'decline of Indus Civilization' are reflected.

    Alamgirpur (Meerut): Located on the Hindon River, a tributary of the Yamuna in Meerut district of western Uttar Pradesh, this site was discovered by Yagya Dutt Sharma in 1958.

     Rangpur (Gujarat) : The excavation of this site located near the Bhadar river in the Kathiawar peninsula of Gujarat was done in 1953-54 by 'A. Ranganatha Rao'. Remnants of pre-Harappan culture have been found here. The raw brick forts, drains, pottery, weights, stone panels etc. found here are important. Heaps of rice bran found here. Evidence of the later Harappan culture is found here.

     Banawali (Haryana): Remains of two cultural stages located in Hisar district of Haryana have been found. Pre-Harappan and Harappan period This site was excavated in 1973-74 AD under the leadership of 'Rabindra Singh Vishta'.

    Alimurad (Sindh Province): The remains of a huge fort made of wells, pottery, carnelian beads and stones have been found from this city located in Sindh province. Apart from this, small terracotta of bull and bronze ax have also been found from this site.

     Sutkagendor (South Balochistan): This site is located in South Balochistan on the banks of the Dasht River.

    Some new areas related to Harappan civilization

    Kharvi (Ahmedabad), Kunutasi (Gujarat) Balakot (Balochistan) Allahdin (Arab Ocean) Bhagwanpura (Haryana) Desalpur (Gujarat) Rojdi (Gujarat)

     town building plan

    The most special thing about this civilization was the developed city building plan here. There was symmetry in the city construction of important sites of this civilization. The special thing about the buildings of the cities was that they were configured like a net.

     City construction and building construction :- All the major cities in which Harappa, Mohenjodaro, Chanhudaro, Lothal and Kalibanga were situated on the banks of all the major rivers, in these cities, a wall of wall was built around it for security. Each city had wide and long roads, wide roads connecting each other cities. In the Indus Valley Civilization, the remains of all types of buildings, small and large, have been found. The people of Indus civilization were skilled in building construction. This information is obtained from the remains of the building. There was complete arrangement of amenities in the houses built by them. The construction of buildings was also done in a planned manner. Skylights and windows were also made for lighting. The kitchen, bathroom, courtyard and building were of several floors. The wall was made of bricks. Wells were also made in buildings and houses. A cistern made of Eto has been found in Lothal.

    Huge Bathroom :- The excavation at Mohan Jade Do found a huge bathroom which is very grand. There was a good drainage system outside the bathing pool. The reservoir was cleaned from time to time. High quality materials were used for the construction of the bathhouse, due to which its existence exists even after 5000 years have passed.

     Grain Store: - In the excavation of Harappa city, the remains of grain store with 6-6 rows have been found in the highway of the fort here, the length of the granary was 18 meters and the width was 7 meters. Its main gate opened towards the river, it seemed that food was brought here from the waterway and collected here. Probably at that time such huge granaries were the main form of the state treasury.

     Drainage System :- The drainage system of the Indus Valley was of very high quality. There was a network of drains in the city, both sides of the road and alleys were made of concrete drains. The drains of the houses met with the drains of the streets or streets. There was also a system to cover the drains with bricks and stones. To clean them, pits or tube wells were made in place. Garbage used to accumulate in these sewage wells and the flow of drains was not blocked. Eto was used at the bends and confluences of the drains.

    Roads :- In the Indus Civilization, a network of roads used to divide the city into many parts. Roads running from east to west and north to south intersected each other at right angles. The width of the main roads found in Mohenjodaro was about 9.15 meters and the streets were about 3 meters wide. Roads were made of mud. The drains on both the sides of the roads were constructed with pucca bricks and 'Manus Mokhe' were made at some distance in these drains. Such excellent management of drainage of tubes is not found in any other contemporary civilization.

     social life -

     A developed civilization like the Harappa could flourish only on a strong agrarian structure. The Harappan farmers lived in the plains near the river, near the city walls. It produced additional food for the craftsmen, merchants and other city dwellers. Apart from agriculture, these people were also particularly adept in many other arts. In view of the difference in the size of the houses, some scholars are of the opinion that the Harappan society was divided into classes.

     Food :- The people of Harappan culture used wheat, rice, sesame, peas etc. as food. People were also non-vegetarians. They used to hunt various animals. Fruits were also used. Many such utensils have been found from the excavation, from which the variety of food and drink items is known in size and type. Mill was used for grinding.

    Clothing :- In relation to the dress of the inhabitants of the Indus Valley, it is said that women used Ghaghra saris and men used dhoti and turban. He himself made clothes by weaving thread by hand.

     Jewelery and Cosmetics:- Both men and women used to wear ornaments. In jewelry, necklace, bracelet, ring, ear flower, armband, collarbone, string, girdle, anklet etc. are particularly noteworthy. Many threaded girdles and necklaces have also been found. Ornaments are made of gold, silver, brass, copper, ivory, bones and clay. The rich used to wear jewelery made of precious metals and jewels. Both men and women were makeup lovers, used metal and ivory combs and mirrors. The hairstyle was of the best type, from the excavations, many small vessels have been found for applying kajal and for coloring the lips.

     Entertainment :- The people of Indus civilization used various arts for entertainment. Animal races used to play chess, the idol of Nritya Gana tells us about the practice of singing and dancing in Harappan culture. Clay and stone dice have been found.

     Technological knowledge :- The people of Indus civilization must have had a lot of technical knowledge after seeing the building construction, huge granary, drainage system, road system, it is estimated that they knew how to make mixed metals, their idols and ornaments were very beautiful.

    Dead deeds: - Even in this period, dead bodies were buried in the ground. Along with the dead bodies, food, weapons, utensils and other useful items were also kept with them like in the Paleolithic period. Large stones were also placed over the graves of the dead, the main purpose of which was to pay respect to the dead. In some places the practice of burning dead bodies had also become prevalent. When the dead body was burnt, its ashes were kept in earthen pots and buried in the ground with respect.

     Medical Science: - The inhabitants of the Indus civilization were familiar with various medicines, and used deer, reindeer horns, neem leaves and Shilajit as medicines, it is noteworthy that in the Indus civilization, examples of skull surgery are also Kali, Banga. and is obtained from Lothal. Sea fen (foam) was also used as medicine.

     economic life

     Agriculture and Animal Husbandry :- Indus region was very fertile in the past as compared to today. One of the reasons for the fertility of the Indus was the annual floods from the Indus river. A brick wall erected to protect the village indicates that floods occurred every year. The people here used to sow the seeds in the flood plains in the month of November after the flood had subsided and harvested wheat and barley in the month of April before the arrival of the next flood. No shovel or fall has been found here, but the plows (Halrekha) of the Pre-Harappan civilization of Kalibangan have been found, it is known that plows were plowed in Rajasthan during this period.

    The people of Indus Valley Civilization used to grow grains like wheat, barley, rye, peas, jowar etc. They produced two types of wheat. Barley found in Banawali is of improved quality. Apart from this, they also used to grow sesame and mustard. First cotton was also grown here. In the name of this, the people of Greece started calling this Sindon. Harappa was an agrarian culture, but the people here also did animal husbandry. Bullock-cow, buffalo, goat, sheep and pig were reared. The Harappans had knowledge of elephants and rhinoceros.

     Trade :- The people here used to trade stones, metal scales (bone) etc. among themselves. Evidence of many seals (Mrinmudra), uniform script and standardized measurements and weights have been found in a large area. They were familiar with the wheel and probably used a vehicle similar to today's ace (chariot). They traded with Afghanistan and Iran (Persia). They established a commercial colony in northern Afghanistan which facilitated their trade. Many Harappan seals have been found in Mesopotamia, which suggest that they also had trade links with Mesopotamia. Evidence of trade with Meluha has been found in Mesopotamian inscriptions, as well as mention of two intermediate trade centers - Dalmun and Makan. Dilmun can probably be identified with Bahrain in the Persian Gulf.

     Industries-Businesses:- Many business-businesses were prevalent in the cities here. These people were very skilled in making pottery. Different types of paintings were made on pottery with black paint. The business of making cloth was in advanced stage. It was also exported abroad. The work of the jeweler was also in advanced stage. The work of making beads and amulets was also popular, so far no iron object has been found. Hence it is proved that they did not have knowledge of iron.

    development of art

     Sculpture or Statues :- The people of Harappan civilization used to make beautiful metal statues. The most beautiful specimen of them is the statue of a dancer made of bronze. In the excavations, a half-statue of a bearded man made of slacker has been found. From his left shoulder to the bottom of his right hand, there is an ornate scarf and a sarabandha on his forehead. The statues of two men made of stone are examples of miniature Harappan sculpture.

     Painting :- It is known from the paintings made on many utensils and seals that the people of Indus Valley were very skilled in painting. Bulls and buffaloes have been painted in the most artistic way on seals. Pictures of trees have also been made.

     Mudra art: - Various types of currencies have been found in the excavations of Harappa, these coins are of square shape, on which pictures of animals are made on one side and articles are on the other side. About 3600 seals of these ivory and clay have been found.

     Metal Art :- In the arts of Indus civilization metal art in which special gold art is mentioned. The work of casting, casting, carving etc. was done by the sonars here. The artefacts of the Indus period are so unique and beautiful that even today's goldsmith can be proud of such workmanship.

     Pot making art: - Many copper and clay pots have been found in the excavation, which are very beautiful and of high quality, it has been found in square, rectangular, circular. They were used to fill water and store grains.

     Copper pot making art: - Many copper vessels have been found in the excavation, it is in square, rectangular in which there is a painting.

    Textile making art: - If the Indus civilization has been excavated, the pillows have been found, from which the residents here were also skilled in the work of spinning yarn.

     Dance and Music: There is also evidence that the Indus people were familiar with dance and music. Earlier we have mentioned the statue of a dancer made of bronze. It is clear from this that dance art was promoted in the Indus region. The gesture of this idol is as heart-wrenching as it is seen in the sculptures of the historical era. Some such pictures have been found on the utensils which are similar to the drum and tabla. It is estimated that the Indus people also knew how to make musical instruments.

     Script or Writing Art :- Like the inhabitants of Mesopotamia, the Harappans also developed the art of writing. Although the first samples of this script were received in 1853, scholars have not been able to decipher its meaning so far. Some scholars have also used computer to read it but they are also unsuccessful. Efforts to establish a relation of this script with the languages ​​of Dravidian, Sanskrit or Sumer have also not yielded any satisfactory result. The Harappan script is considered to be a pictographic script. In this script, every letter in the form of a picture is a symbol of some sound, thought or object. About 400 such pictographs have come to be seen. This script has not yet been read, so we cannot say much about the literature, ideas or governance of the Harappan culture. Reading and writing were probably limited to one class.

    religious life

     The Harappans believed in a divine power

     Worship of Shiva: - Mackay received a seal from Mohenjodaro, on which the marshal considered the deity inscribed as the original form of Shiva, even today Shiva has the most importance in our religion. Worship of Mother Goddess:- Worship of Mother Goddess is known from getting maximum number of female terracotta idols from the Indus culture. The people here used to worship the Mother Goddess as the fertility of the earth (Based on Harappan seals)

     Idol worship: - Idol worship started from the time of Harappan culture, some linga figures have been received from Harappa, similarly there are smoke marks in some south idols, on the basis of which idol worship is estimated here. The beginning of idol worship is indicated in the later Vedic age after the Harappan period, although idol worship was prevalent from the Gupta period when the construction of temples for the first time started.

     Jal Puja :- On the basis of bathhouse received from Mohenjodaro.

     Surya Puja :- On the basis of Swastik symbols obtained from Mohenjodaro. The Swastika symbol is associated with Sun worship.

     Nag Puja: Based on the marking of serpents on the seals.

     Tree worship: - On the seals many types of trees like Peepal, Banana, Neem etc. are found. This shows their religious importance.

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